आपके अद्वितीय व्यवसाय के लिए सही भुगतान विधि को चुनना काफी कठिन और भारी काम हो सकता है। खास तौर पर तब जब आपके पास आपके व्यवसाय हेतु एक से अधिक यूज-केस हों। तो, आगे हम रेजरपे उत्पाद सूट से चुने जा सकने वाले विभिन्न भुगतान तकनीकों के बारे में बात करेंगे। आइए, इससे संबंधित कुछ मूलभूत बातों को समझें।

भुगतान तकनीक क्या है?

कोई भी भुगतान तकनीक (पेमेंट गेटवे और संबंधित उत्पाद) एक सेवा है जो आपकी वेबसाइट से ऑनलाइन भुगतान अनुरोध प्राप्त करती है। साथ ही यह आपके ग्राहक के पेमेंट विवरण को  मान्य करता है और खरीदारी करने के लिए उनके खाते में पर्याप्त धनराशि की जांच करता है। फिर, लेन-देन को प्रमाणित किया जाता है और फंड को आपके ग्राहक के खाते से आपके व्यापार खाते में स्थानांतरित किया जाता है।

[यह भी पढ़ें: पेमेंट गेटवे क्या है और यह काम कैसे करता है ]

भुगतान तकनीक की आवश्यकता क्यों है? 

यदि आप ऑनलाइन व्यवसाय कर रहे हैं तो आप इस तथ्य को जानते हैं कि आपको अपने ग्राहकों से आपको पता ही होगा कि आपको ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करना होगा। आज के समय और युग में, जहां नकदी केवल बेहतर विकल्प नहीं है; आजके युग में, जहाँ नकद राशि एक सही विकल्प नहीं हो सकता है, वहां भुगतान तकनीक आपका मार्ग आसान करती है ।   इसके अनेक लाभ हैं।

भुगतान करना सुखद होता है 

अधिकांश उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन भुगतान सहज होता जा रहा है। कैब की सवारी हो या फिर फिल्म की टिकट खरीदनी हो ऑनलाइन भुगतानों ने ई-कॉमर्स को काफी हद तक ज़बरदस्त बना दिया है। यह भुगतान प्रक्रिया काफी सरल भी है। उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए अपने कार्ड, UPI, EMI और अन्य भुगतान तरीकों को, नकद से अधिक पसंद करते हैं।

अधिकांश भुगतान तकनीक उपभोक्ताओं को कई भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं। भुगतान तकनीक के द्वारा आप अपने ग्राहकों को उनकी पसंद के ऑनलाइन भुगतान मोड से भुगतान करने की अनुमति देकर एक सुखद अनुभव प्रदान करते हैं।

प्रक्रिया तीव्र गति से होती है

ग्राहक द्वारा ऑनलाइन भुगतान विधि के चुनते ही खरीदारी प्रक्रिया के लिए लंबा इंतजार करना नहीं पड़ता है। इससे यह पुष्टि भी होती है कि ऐसे ग्राहक एक वैध खरीदार हैं  जिनकी वास्तव आपके उत्पाद में रुचि हैं, ये केवल खरीददारी का ऑर्डर देकर आपको मूर्ख नहीं बना रहे हैं।

आपके ग्राहक को खरीदी गई वस्तुएं प्राप्त करने के लिए बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है। उनके लेन-देन के पूरा होने में कुछ सेकंड भर लगते हैं जिससे उनकी खरीद की त्वरित पुष्टि होती है। कोई भी भुजगतां तकनीक आपके पूरे व्यवसाय हेतु नकदी प्रवाह को बेहतर बनाने में भी सहायक है।

सूचित व्यवसायिक निर्णय लें 

भुगतान तकनीक के उपयोग से आप अपनी व्यावसायिक रणनीति का बेहतर आकलन करने के लिए ग्राहक के कैप्चर डेटा पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं। साथ ही, आप अपने सभी भुगतान, रिफ़ंड, अंतरण, अंशदान, वेबहूक, चालान और अन्य सभी को, एक ही स्थान (डैशबोर्ड) पर प्रबंधित कर सकते हैं।

लेन-देन और ग्राहकों के कैप्चर किए गए डेटा के आधार पर, आपको  वास्तविक समय में प्रमुख आँकड़े प्राप्त कर पाएंगे। इससे आपको उस अंतदृष्टि तक पहुंच भी मिलती है जो आपको बेहतर व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद कर सकती है। विभिन्न विचारों के साथ, आप आसानी से अनुकूलन निपटान और मिलान रिपोर्ट बना सकते हैं।

अपने व्यवसाय को अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक ले जाएं  

इस भुगतान तकनीक ने न केवल स्थानीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान करना आसान कर दिया है। यह कई देशों के राजस्व प्रवाह को खोलने में आपकी मदद करता है जिससे नकदी प्रवाह में सुधार होता है।

अच्छा भुगतान तकनीक आपकी आधार मुद्रा में पेमेंट को बदल कर कई अलग-अलग मुद्राओं में लेनदेन को भी सपोर्ट करता है। विदेशी मुद्रा में प्राप्त समस्त भुगतानों को भी अपनी मुद्रा में बदला जाता है। 

[यह भी पढ़ें: अपने व्यवसाय हेतु बेहतर पेमेंट गेटवे कैसे चुने

आपके व्यवसायिक मामले के लिए रेजरपे भुगतान तकनीक 

ठीक है, अब जब हमने मूल सिद्धांतों को जानने के बाद आइए हम विभिन्न भुगतान तकनीकों को समझें और जानें कि कैसे ये भिन्न-भिन्न विधियां आपके व्यवसाय के मामले में लागू होंगी।

रेजरपे भारत की इकलौती भुगतान तकनीक कंपनी है जो अपने उत्पाद सूट के माध्यम से आपके व्यवसाय को भुगतान स्वीकारने, संसाधित करने और भुगतान चुकाने की अनुमति देती है। रेजरपे के द्वारा आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड, UPI और लोकप्रिय मोबाइल वॉलेट सहित सभी भुगतान मोड तक पहुंच सकते है।

चाहे आपका व्यवसायिक मामला कुछ भी रहे आपके लिए रेजरपे के पास भुगतान तकनीक है। आप, आदर्श रूप से, ऐसा भुगतान तकनीक चुनना चाहते हैं जो आपके व्यावसायिक मामले में सपोर्ट करता है।

भुगतान गेटवे – सभी भुगतान वेबसाइट और ऐप पर

आपकी वेबसाइट या ऐप पर भुगतान स्वीकारने का सबसे अच्छा काम रेजरपे भुगतान गेटवे करता है। पूरी तरह से ऑनलाइन ऑन-बोर्डिंग अनुभव प्रदान करते हुए PG आसानी से आपके सिस्टम के साथ एकीकृत हो जाता है। 

फीचर 

सभी भुगतान मोड स्वीकार करें – घरेलू से लेकर अंतर्राष्ट्रीय तक, रेजरपे, भुगतान मोड के सबसे व्यापक सेट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI, EMI, मोबाइल वॉलेट और नेटबैंकिंग का सपोर्ट करता है। आपके हर नाम हम पहचानते हैं !

चेकआउट और ग्लोबल कार्ड बचत – भुगतान विवरण प्रदान करने के लिए अपने ग्राहकों से बार-बार पूछने को अलविदा कहें

डेवलपर अनुकूल – रेजरपे PG सभी प्रमुख भाषाओं और प्लेटफार्मों पर प्लग-इन और लाइब्रेरी के साथ मजबूत, स्वच्छ और डेवलपर अनुकूल API प्रदान करता है।

सीखें: फ़्लैश चेकआउट के साथ अपने रूपांतरणों को बढ़ावा दें  अपने ग्राहकों को रेजरपे भुगतान गेटवे के साथ सहज भुगतान अनुभव दें।

भुगतान गेटवे के साथ आरंभ करें 

भुगतान लिंक – भुगतान स्वीकार करने हेतु, बिना एकीकरण के लिंक बनाएं और भेजें 

व्यवसाय को कभी-कभी अग्रिम धन संग्रह और अपने ग्राहकों से विलंबित भुगतान की समस्या का सामना करना होता है। यह चल निधि को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। रेजरपे भुगतान लिंक इस समस्या को हल करने के लिए आपका अपना तरीका है।

फीचर 

बैच अपलोड – अपने सैकड़ों ग्राहकों के लिए, ग्राहकों और उनके भुगतान विवरणों की .csv या .xlsx फ़ाइल अपलोड करके भुगतान लिंक बनाएँ और साझा करें। कम मैनुअल त्रुटियों के साथ भुगतान लिंक जारी करने में समय और प्रयास बचाएं।

आंशिक भुगतान  – बड़े ऑर्डर के लिए, पूरा भुगतान एकबार करने की बजाय अग्रिम भुगतान के रूप में, अपफ्रंट टोकन राशि के साथ, एक साथ भुगतान करने के बजाय कई भागों में भुगतान करने की सुविधा प्रदान करें । 

चलते-चलते भुगतान लिंक बनाएँ – रेजरपे का नि:शुल्क ब्राउजर एक्सटेंशन आपको ईमेल, व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर और अन्य ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से भुगतान लिंक बनाने और आसानी से साझा करने में मदद करता है।

टिटबिट: भुगतान विभिन्न कारणों से विफल रहती हैं। और भुगतान लिंक आपके ग्राहक को फिर से लेन-देन में मदद करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। केवल एसएमएस या ईमेल पर भुगतान लिंक बनाएं और भेजें।

[यह भी पढ़ेंऑनलाइन किया गया भुगतान विफल क्यों होता है?]

सीखें:

भुगतान प्राप्त करना बस एक लिंक दूर है! 

भुगतान लिंकों के साथ आरंभ करें 

भुगतान पृष्ट – भुगतान कलेक्ट करने हेतु अनुकूलित, होस्ट पृष्ट 

अपने ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान की पेशकश कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकती है। वेबसाइट बनाने, इसकी मेजबानी करने, भुगतान गेटवे को एकीकृत करने में आपके समय और संसाधनों की बहुत अधिक खपत हो सकती है। रेजरपे भुगतान पृष्ठ विशेष रूप से ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, यहां तक कि किसी भी ऐसे व्यवसाय के लिए भी, जिसकी कोई वेबसाइट या ऐप नहीं है।

आप आसानी से 5 मिनट से भी कम समय में एक भुगतान पृष्ठ बना सकते हैं, लाइव हो जाएं और बिना किसी सपोर्ट के अपने ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करना शुरू करें। स्क्रैच से अपना स्वयं का भुगतान पृष्ठ बनाएं या पहले से उपलब्ध टेम्प्लेट में से किसी एक को चुनें।

आप अपने लोगो और अपने ब्रांड रंगों को शामिल करके अपनी ब्रांडिंग के अनुरूप इस भुगतान  पृष्ठ को अनुकूलित कर सकते हैं।

सीखेरेजरपे भुगतान पृष्ठ आपके व्यवसाय को किस प्रकार सक्षम बना सकते हैं

इसे देखें, विश्वास करें — भुगतान पृष्ठ डेमो 

भुगतान पृष्ठों के लिए कुछ उपयोग-मामलें

आपको आगे यह समझने में मदद करने के लिए कि भुगतान पृष्ठ का उपयोग कैसे किया जा सकता है, यहां कुछ उपयोग-मामले दिए हैं।

  1. ईवेंट और टिकट – हमारा होस्टेड ईवेंट रजिस्ट्रेशन भुगतान पृष्ट इवेंट अटेंडर्स को ऑनलाइन रजिस्टर करने का एक त्वरित और कुशल तरीका है।

 सीखें:बिना वेबसाइट के ऑनलाइन ईवेंट टिकट कैसे बेचें

  1. दान स्वीकार करें – यदि आप किसी अच्छे काम के लिए धन जुटा रहे हैं तो रेजरपे के होस्ट दान पृष्ठ पर जाएं। यह आपके मूल्यवान समय को बचाता है जिससे आप ध्येय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

सीखेंदान स्वीकार करने का आसान तरीका

  1. उत्पाद बेचें – हमारे ऑनलाइन ऑर्डर टेम्पलेट का उपयोग करके दिन-रात ऑर्डर लें।

सीखें: बिना वेबसाइट के ऑनलाइन बेचें

  1. फीस संग्रह – किसी भी कागजी कार्रवाई के बिना, हमारे होस्ट किए गए फॉर्म के साथ सेकंडों में फीस एकत्र करें। आपके लिए भुगतान को सरल बनाना हमारी चिंता है!

भुगतान पृष्ठों के साथ आरंभ करें

सदस्यता – आवर्ती भुगतान को प्राप्त करना आसान हुआ 

कई कंपनियां आवधिक संग्रह लागत को कम करने, मासिक आवर्ती राजस्व बढ़ाने, मंथन को कम करने और बेहतर यूजर अनुभव प्रदान करने के लिए सदस्यता मॉडल की ओर रुख कर रही हैं। सदस्यता के साथ, आप अपने ग्राहकों को कई भुगतान मोड पर स्वचालित आवर्ती लेनदेन सहित, योजना की पेशकश कर सकते हैं।

[यह भी पढ़ेंमितव्ययी सदस्यता: तेजी से बदलती ग्राहक आवश्यकताओं का व्यवसायिक प्रभाव]

फीचर 

ऑटोपायलट पर रन – अपने ग्राहक को किसी योजना से लिंक करें, सदस्य बनाएं और आपके लिए बेहतर काम करने के लिए ऑटोपायलट पर बाकी को छोड़ दें।

आसान रिपोर्टिंग – अपने सभी सदस्यों को ट्रैक करें और डैशबोर्ड रिपोर्ट का उपयोग करके सूचित निर्णय लें।

हैंडल एज मामले – रेजरपे सभी परिदृश्यों जैसे अस्वीकृत कार्ड, विफल लेनदेन पर पुन: प्रयास, कार्ड का परिवर्तन आदि, का ध्यान रखता है।

ग्राहक अनुभव लें – सदस्यता की स्थिति को संप्रेषित करके और अगले चरणों को बढ़ावा देकर ग्राहक के अनुभव को निजीकृत करें।

सदस्यता के ओर अधिक लाभ 

आप अपनी सेवाओं के लिए दुनिया भर से सदस्यता ऑनबोर्ड कर सकते हैं। रेजरपे सदस्यता 100 मुद्राओं को सपोर्ट करती है!

  • अपने ग्राहक को सदस्यता योजना के साथ परीक्षण अवधि का विकल्प प्रदान करें जो परीक्षण अवधि के अंत में स्वचालित रूप से चार्ज करना शुरू कर देता है
  • वास्तविक बिलिंग शुरू होने से पहले सदस्य बनाते समय अपने ग्राहकों से एक बार शुल्क लें
  • बिलिंग चक्र में किसी भी ओवरहेड खर्च, अतिरिक्त सेवाओं आदि के लिए आसानी से शुल्क जोड़ें
  • अपने ग्राहकों को अपनी सदस्यता योजनाओं को अपग्रेड या डाउनग्रेड करने की अनुमति दें, चाहे वे किसी भी समय हों
  • सदस्यता चुनने के लिए अपने ग्राहकों को कई प्रकार की भुगतान विधियाँ प्रदान करें। सदस्यता क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ई-जनादेश और अधिक को सपोर्ट करती है।

अपने ग्राहकों को रेजरपे सदस्यता हेतु वापस आने के लिए तैयार रखें।

सदस्यता के साथ आरंभ करें 

स्मार्ट कलेक्ट – स्वत: NEFT, RTGS, IMPS भुगतान 

क्या आप व्यवसाय में NEFT/RTGS भुगतान एकत्र करते हैं? यदि ऐसा है तो आप जानते हैं कि इनका मिलान बड़ी समस्या है – यह मैनुअल, थकाऊ, समय लेने वाली और और इसमें त्रुटि पैदा होने की संभावना रहती है जिसके कारण नकदी प्रवाह का लेखा कमज़ोर पड़ता है। 

रेजरपे स्मार्ट कलेक्शन NEFT/RTGS भुगतान के लिए रियल-टाइम वर्चुअल अकाउंट और वर्चुअल UPI ID प्रणाली के द्वारा आसानी से मिलान करने के लिए एक मजबूत प्रणाली है। जितने आप चाहें उतने वर्चअल खाते बनाएँ और प्रत्येक वर्चुअल खाते में एक या अनेक भुगतान  प्राप्त करें। आपके व्यावसायिक उपयोग के मामले के अनुसार इन्हें आसानी से अनुकूलित करें।

फीचर 

एक बार भुगतान  – NEFT, RTGS या IMPS के द्वारा किसी भी ग्राहक से एक बड़ी भुगतान  स्वीकार करें। जैसे ही आपको यह प्राप्त हो जाती है, खाता बंद कर दें।

नियमित भुगतान  – प्रत्येक ग्राहक के लिए समर्पित वर्चुअल खाते बनाएँ और प्रत्येक आने वाली भुगतान पर आसानी से नज़र रखें।

ईवेंट-आधारित भुगतान  – प्रत्येक अभियान के लिए अनूठे वर्चुअल खाते बनाएँ, अधिकतम नियंत्रण और दृश्यता के लिए प्राप्त होने वाले पेमेंटों को कुशलतापूर्वक अलग करें।

समेकित रिफंड – डैशबोर्ड और API के माध्यम से ग्राहकों को पूर्ण या आंशिक रिफंड भेजें और आपके ग्राहक इसे सीधे अपने बैंक खातों में प्राप्त करेंगे।

अनुकूलित खाता संख्या – जिस तरह से आप चाहते हैं, उसी तरह से खाता संख्या बनाएँ। अपनी कंपनी का नाम हाइलाइट करें या ग्राहक ID या किसी अन्य अनुकूलित फ़ील्ड के लिए खाता संख्या निर्दिष्ट करें।

रेजरपे स्मार्ट कलेक्ट उपयोग के लाभ 

  • आवश्यकतानुसार वर्चुअल खाते और वर्चुअल भुगतान पते सृजित करें और बैंक ट्रांसफर या UPI के माध्यम से भुगतान स्वीकार करें
  • प्रत्येक ग्राहक के लिए अनूठे VA और VPA टैग बनाएँ
  • मर्चेंट डैशबोर्ड या API के माध्यम से भुगतान प्रबंधित करें
  • वेबहूक के माध्यम से वास्तविक समय भुगतान अधिसूचनाएं
  • तुरंत रिफ़ंड भुगतान। 3 कार्यदिवस से कुछ मिनटों में रिफ़ंड की अवधि को कम करके,  ग्राहक अनुभव और विश्वास में सुधार करें

लोकप्रिय व्यवसायिक उपयोग के मामले  

  1. फीस संग्रह – किसी वर्चुअल खाते में कई भुगतान मोड से भुगतान स्वीकार करें
  2. ऋण चुकौती – कई ऋण चुकौती स्वीकार करें
  3. निवेश योजनाओं के लिए भुगतान  – निवेश योजनाओं के लिए भुगतान प्राप्त करें
  4. बीमा भुगतान  – आवधिक बीमा प्रीमियम का भुगतान स्वीकार करें

स्मार्ट कलेक्ट के साथ शुरू करें

चालान – GST अनुरूप चालानों पर भुगतान  करें  

अपने ग्राहकों को बताएं कि कीमत, कर और छूट सहित व्ययों खर्चों के प्रभारों सहित  विस्तृत विवरण क्या हैं। अपने ग्राहकों को सटीक जानकारी दें और ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से धनराशि तक अपने आप को तेज़ी से पहुँच प्रदान करें।

रेजरपे चालान ग्राहकों को सुंदर डिज़ाइन किए गए चालानों के माध्यम से समेकित अनुभव प्रदान करता है जो आपकी ब्रांड भाषा के बारे में बताता है।

फीचर 

GST अनुपालन – चालान में GST, छूट और शिपिंग विवरण सभी जोड़ें जिससे इनवॉइस में स्वतः गणना हो जाए और हमारे लिए कार्य आसान हो जाए। 

आंशिक भुगतान  – डैशबोर्ड से चालान निर्माण के समय अपने ग्राहकों के लिए सीधे आंशिक भुगतान सक्षम करें

एक और प्रयास – एक ही पंक्ति को फिर से दर्ज करने में लगने वाले समय और प्रयास को  बचाएं, इसके बजाय, इसे एक टेम्पलेट के रूप में सहेजें और चालानों में इसका उपयोग करें

विकल्प डाउनलोड करें – अपने ग्राहकों को भावी संदर्भ के लिए चालान का .pdf संस्करण सहेजने और डाउनलोड करने दें। चालानों के साथ, आप GST अनुपालना चालान बना और भेज सकते हैं जिनका आपके ग्राहक तुरंत ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। तेजी से भुगतान करें और अपने नकदी प्रवाह को सुधारें।

चालानों के साथ आरंभ करें

और क्या दे सकते हैं? 

यदि आपके व्यवसाय में अद्वितीय यूज-केस है तो अपने लक्ष्य को पूरा करने में मदद करने के लिए आप उत्पादों के संयोजन का प्रयास कर सकते हैं। आप बस हमें बताएं और हम आपके लिए उन चीजों का पता लगाएंगे।

[यह भी पढ़ेंरेजरपे आपके लिए सही क्यों है, इसके 7 कारण]

अंत में  

आखिर, आप ने ग्राहक से भुगतान स्वीकारने के लिए रेजरपे की सभी भुगतान तकनीकों के बारे में जान ही लिया!  इस बात को भी समझ लिया होगा कि आप अपने यूज-केस में आवश्यक तौर पर कौनसे उत्पाद का उपयोग करेंगे।  तो अब इंतज़ार किसका है ? शुरू हो जाएं !

 

 

 

    Liked this article? Subscribe to our weekly newsletter for more.


    Write A Comment

    Disclaimer: Banking Services and Razorpay powered Current Account is provided by Scheduled Banks