ई-कॉमर्स शॉपिंग के दौरान खरीदारी के अंतिम चरण की उलझनों  से हर भारतीय बहुत परेशान है। चेकआउट चरण के दौरान उपयोगकर्ता को आने वाली समस्याओं के हल खोजने में कई पेमेंट समाधान कंपनियां काफी लंबे समय से लगी  हैं।       

 क्यों

क्योंकि चेकआउट आपके ग्राहक के उद्देश्य की अंतिम पुष्टि है। हम जानते हैं कि CoD आर्डर प्रायः रद्द हो जाता है। ऐसे में प्रत्येक ई-कॉमर्स कारोबार का उद्देश्य अपने ग्राहक को ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रेरित करने का होना चाहिए।  

सेल्स, ऑफ़र, कैश-बैक – ये ऑनलाइन भुगतान करने के कुछ तरीके हैं। हालांकि, एक अच्छे  चेकआउट डिज़ाइन की अभी भी अत्यधिक आवश्यकता है। 

परंतु, भारतीय ई-कॉमर्स विश्व के लिए चेकआउट डिज़ाइन करना  आसान नहीं है!

ऐसा, भारतीय भुगतान स्पेस के अनूठे गुणों के कारण है। भुगतान की सैंकड़ों विधियां, प्रमाणीकरण के विभिन्न तरीके, अनेक संस्थाओं की भागीदारी, विस्तृत नीतियां और विनियम, इसके साथ-साथ जो यूजर ऑनलाइन खरीदारी में नए हैं और अभी भी इसकी बारीकियों का पता लगाने  में लगे हैं और ऊपर से इंटरनेट की धीमी गति!

भारतीय भुगतान उद्योग अपोलो मिशन से कम  चुनौतीपूर्ण नहीं है। उदाहरण के लिए, ई-वॉलेट एक दशक से अधिक पुराने हैं, और पिछली गणना में, देश में लगभग 80 ई-वॉलेट थे। इसकी तुलना चीन से करेंगे तो, जहाँ वॉलेट उद्योग मुख्य रूप बाईनेरी (अलीपे और वीचैट) है, आपको अंतर समझ में आ जाएगा!

डिजिटल भुगतान जटिल अवश्य हैं| परंतु, हम जैसे (रेज़रपे) भुगतान प्रदाताओं के लिए  जटिल होना चाहिए न कि अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए। जो कोई अपने रात्रि के खाने का ऑर्डर करना चाहता है, ऐसे व्यक्ति के लिए ऑनलाइन लेनदेन आँख झपकने जैसा सरल होना चाहिए।  

रेज़रपे में, यूजर की यात्रा को आसान बनाने पर काम करना  मेरे और डिजाइनरों की टीम के लिए आनंद और गर्व की बात है।    आज जो कुछ हासिल किया है वो हमारी कड़ी मेहनत और डिजाइन प्रतिभा है।

रेज़रपे चेकआउट: सरलीकृत ऑनलाइन भुगतान का विकास  

रेज़रपे चेकआउट एक ऐसा जादुई रूप है जो आपके पैसे को देर रात के स्नैक्स में  बदल देता है। यह आपको 30 सेकंड में, चाय की दुकान पर, अदरक की चाय का भुगतान करने में भी मदद करता है। संक्षिप्त में कहें तो, चेकआउट ग्राहकों की वेबसाइट या ऐप पर जावास्क्रिप्ट कोड की एक पंक्ति है जो पिछले छह वर्षों से भुगतान के तरीके को आसान कर रही है।   

इसके पहले वाले रूप ने, कार्ड, नेटबैंकिंग, और वॉलेट से भुगतान सपोर्ट किया परंतु इसमें ईएमआई या कार्ड सेव करने का कोई विकल्प नहीं था।

इसकी यूएसपी: यह किसी अन्य पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किए बिना व्यापारी की मूल वेबसाइट पर खुलेगा। प्रक्रिया में एक चरण कम होने से, इसमें भुगतान की विफलता दर कम हो गई और चेकआउट के दौरान मूल्यवान क्षण बचने लगे – और हम सभी जानते हैं कि सेकंड भर की देरी भी उपयोगकर्ता के मन को कैसे बदल देती है।

हमारे चेकआउट पर ‘रिट्राई’ (पुनः प्रयास करें) बटन बनाने का उद्देश्य भी ड्रॉप-ऑफ को कम करना था। उस समय के अन्य पेमेंट गेटवे के विपरीत, रेज़रपे गेटवे, चेकआउट के दौरान दर्ज किए गए डेटा को मिटाता नहीं था और ग्राहक किसी भी विफल लेन-देन को पुनः, प्रत्येक सूचना को पुन:  दर्ज किए बिना, केवल एक बटन दबा कर लेन-देन कर सकता था। 

हालांकि यह संस्करण जल्दी से पुराना हो गया और हमने अपडेट किए गए यूआई घटकों और नवीनतम ऑनलाइन भुगतान मोड सहित नए संस्करण तैयार किए।

तो, इसमें ख़ास क्या है?  

हमें खुशी है कि आपने यह प्रश्न उठाया! किसी भी चेकआउट फॉर्म को डिजाइन करना सुनने में आसान लगता है परंतु यह बहुत ही जटिल कार्य है  जो विवरण में दिया गया है। मैं आपको यूजर की भुगतान यात्रा के बारे में विस्तार से बताने के साथ यह बताना चाहूंगा कि कैसे रेज़रपे चेकआउट ग्राहक के हर कदम को आसान बनाता है। 

चरण 1: चेकआउट फॉर्म खुलता है      

अब आप कल्पना करें कि आप किसी चाय की दुकान पर हैं। यहाँ सब कुछ गहरे हरे रंग में है। अचानक, भुगतान करते समय आपको एक नीले रंग का रेज़रपे  चेकआउट दिखाई देता है। अजीब है ना?

कोई ग्राहक किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से अपने पसंदीदा उत्पादों को चुनता है और फिर भुगतान हेतु एक नई साइट पर निर्देशित किया जाता है। चेकआउट पृष्ठ पर यह पुनर्निर्देशन भ्रम पैदा करता है जो ग्राहक के विश्वास को कम करता है और ड्रॉप-ऑफ की ओर ले जाता है। 

समाधान: चेकआउट का फॉर्म जो मूल रूप से वेबसाइट पर खुलता है।

यदि  चेकआउट फॉर्म लगभग चाय की दुकान की वास्तविक वेबसाइट जैसे  रंग में दिखाई दे तो ?  यदि डिजाइन, यूजर को यह महसूस कराए कि भुगतान प्रक्रिया उसी वेबसाइट का ही हिस्सा है जहाँ से वे खरीदारी कर रहे हैं तो कैसा लगेगा?

वास्तव में हमारे तैयार किए गए इन-हाऊस रंग यही करते हैं। यह व्यापारी के रंगों को अपनाता हैं, इन्हें चेकआउट फॉर्म से जोड़ते हैं और सुनिश्चित करता है कि यह सब एक ही प्रकार का सूचना प्रवाह लगे। चूंकि हमारा फॉर्म आई-फ्रेम का उपयोग करता है, यह बिना किसी पुनर्निर्देश के उस वेबसाइट पर खुलता है जहाँ यूजर कार्यरत होता है।

चरण 2: हमारे चेकआउट फॉर्म पर अपना भुगतान विवरण भरना       

अच्छे चेकआउट डिजाइन का पहला नियम है: कोई भी व्यक्ति अंतहीन विवरण भरना पसंद नहीं करता है! और रेज़रपे का सहज चेकआउट डिज़ाइन बिना किसी बोझिलता के बहु उपयोगकर्ता टच बिंदुओं को संभालता है।

इसलिए, यूजर के पास चुनने के लिए अनेक भुगतान विकल्प होते हैं, इन सभी विकल्पों का अपना UX ट्वीक्स है जो बेहतर अनुभव प्रदान करता है। इस बारे में मैं विस्तार से बताता हूँ

कार्ड : कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना सरल है।आप कार्ड की जानकारी भरते हैं, OTP या पासवर्ड का उपयोग करके इसे प्रमाणित करते हैं और पैसा आपकी जेब से चला जाता है ।, यही है न?

यह दिखने में सरल लगता है परंतु, जब इसे  बनाने के अनुभव की बात आती है तो हम बताना चाहेंगे कि इसके सामान्य रूप को बहुत अधिक सरल बनाने में बहुत अधिक परिश्रम किया गया है:

  • जैसे ही आप पिछले फ़ील्ड भर देते हैं हम इन इनपुट फ़ील्ड को ऑटो-फ़ोकस बनाते हैं। यह सुनने में काफी स्पष्ट और मामूली लगता है परंतु, जैसे ही यह छोटा सा कार्य नजरअंदाज किया जाता है तो बहुत अधिक परेशानियां पैदा होने लगती हैं।
  • आपके पास CVV रहित मेस्ट्रो कार्ड है? चिंतित न हों ! ATM PIN के द्वारा प्रमाणित करने वाला कार्ड है? ‘em’ लाएं। हर एज मामले को हमारे सहज डिजाइन द्वारा सावधानीपूर्वक नियंत्रित किया जाता है ताकि हर यूजर को कम से कम परेशानी हो। 
  • हम रेज़रपे पर ग्राहकों को अपने कार्ड के विवरण सहेजने में मदद करने के लिए एक फ्लैश चेकआउट सुविधा लाए हैं। यह प्रत्येक लेनदेन के कुल समय में 60% तक की बचत करता है। इसका सर्वोत्तम भाग यह है कि, रेज़रपे      पर अपने विवरणों को कार्ड पर एक बार सहेजने पर हम सभी 80k+ मर्चेंट बेस पर इस सुविधा का आनंद ले सकते हैं। डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और सुरक्षित रखने के साथ-साथ इससे लेनदेन के समय को कम करने में सहायता मिलती है।
  • OTP ऑटो-फिल जैसी सुविधाएं लेनदेन के समय को और भी कम कर देती हैं। हमें इन OTP संदेशों के इंतजार तक का भी सब्र नहीं होता है, इसलिए हम उन्हें स्वत: पढ़ते हैं और यूजर के जीवन को आसान बनाते हैं। 

पॉवर वॉलेट: जब कोई यूजर, वॉलेट के द्वारा लेन-देन करता है तो सामान्य भुगतान प्रवाह उन्हें वॉलेट या ऐप के पृष्ठ      पर ले जाता है जहां लेनदेन को पूरा करने के लिए वे अपना OTP/लॉगिन प्रमाणीकरण दर्ज करते हैं। लेन-देन के समय और ड्रॉप-डाउन को कम करने के लिए, हमने मोबिक्विक, OLA मनी और फ्रीचार्ज जैसे वॉलेट्स को ‘पावर वॉलेट’ के साथ लाने की तैयारी की है, जिसमें न तो किसी प्रकार की जटिलता है और न ही वॉलेट के लिए किसी पुनर्निर्देशन का झंझट है।

यूपीआई: बाजार में नए खिलाड़ी के रूप में, यूजरों में यूपीआई को लेकर काफी भ्रमणात्मक स्थिति बनी हुई थी। परंतु, रेज़रपे के बारे में ऐसा नहीं था! यूपीआई से हमारा इच्छित समाधान इतना सीधा है कि यूजरों को अपनी यूपीआई आईडी को याद रखने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है। जैसे ही आप अपने पसंदीदा यूपीआई ऐप पर क्लिक करते हैं आप भुगतान को पूरा करने से केवल एक कदम दूर होते हैं।

जानने की उत्सुकता हैं कि हम यह कैसे करते हैं? आप यूपीआई उद्देश्य पर और अधिक पढ़ सकते हैं और डिजाइन से कैसे लाभ उठाया जा सकता है, इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही, हम आपको यह बताना भी चाहेंगे कि हम इंडस्ट्री में यूपीआई से यूजरों की मदद करने और इसकी जटिलताओं को समझने वाले सबसे पहले भुगतान प्रदाता थे।      

चरण 3: भुगतान करें। अदरक की चाय पीएं    

उसके बाद क्या ? 

नेविल ब्रॉडी ने कहा है कि डिजिटल डिजाइन एक पेंटिंग की तरह है, लेकिन यह ऐसी पेंटिंग है जो कभी नहीं सूखती। भारतीय भुगतान उद्योग के बदलते परिदृश्य के कारण कई बार चेकआउट फॉर्म का डिज़ाइन एक गीले रंग जैसा होता है।

परंतु, इसमें आनंद है; पहले से किए गए किसी सही डिजाइन को फिर से डिज़ाइन करने की आवश्यकता एक महान शिक्षक का काम करती है। मैंने वर्षों के दौरान जो कुछ भी सीखा है, वह अपने आप में एक ब्लॉग के समान है! जितने अधिक ग्राहक ऑनलाइन दुनिया से जुड़ते हैं, उनकी पसंद, तेजी से बदलती हैं और फिनटेक उद्योग से वे गुणवत्तापूर्ण व्यक्तिगत अनुभवों की अपेक्षा करते हैं।

अपने दर्शकों की इच्छाओं पर नज़र रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने उपभोक्ता डेटा पर नज़र डालें और ऐसे रुझानों और पैट्रनों को खोजें जो इरादों और उम्मीदों को निर्धारित करने में आपकी मदद करते हैं। और इन अंतदृष्टियों का उपयोग करके UX डिजाइन जागरूकता का सृजन करें! रेज़रपे  में, हम हर दिन ऐसा करते हैं।

रेज़रपे में, हम प्रतिदिन यह करते हैं।

न केवल हम B2B डिज़ाइन में नवीनतम रुझानों और हमारे चेकआउट में, नए भुगतान मोड अपनाने के प्रति जागरूक हैं; हम हमेशा अपने लक्षित ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए डिजाइन और उद्योग के समस्या-बिंदुओं को हल करने के लिए भी डेटा का लाभ उठाते हैं।UX डिज़ाइन क्या अच्छा करता है? हल करता है, सूचना देता है, लुभाता है, और यूजरों को आपके ब्रांड से खरीदने की अनुमति देता है।

यह लेख पसंद आया? अधिक जानकारी के लिए हमारे साप्ताहिक समाचारपत्र की सदस्यता लें।

रजोरपे कहानियाँ 

Liked this article? Subscribe to our weekly newsletter for more.


Write A Comment